Category Archives:  News

चाय बेचने से PM बनने तक, तस्वीरों में देखें मोदी का दिलचस्प सफर

Jan 25 2023

Posted By:  Deepak

17 सितंबर 1950 में जन्मे पीएम मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म आज़ाद भारत में हुआ. वह देश के 15वें प्रधानमंत्री बने. पीएम मोदी का बचपन काफी गरीबी में गुज़रा था वह चाय बेचकर घर चलाया करते थे. आज उनके इस ख़ास दिन पर हम आपको उनके बचपन की कुछ अनदेखी तस्वीरें दिखाएंगे


पीएम मोदी का जन्म गुजरात के वडनगर में 17 सितंबर 1950 में हुआ था. पीएम मोदी के पिता का नाम दामोदरदास और मां का नाम हीराबेन है.


पीएम नरेन्द्र मोदी अपने 6 भाई-बहनों में से तीसरे नंबर पर हैं. वो अपने भाई सोमभाई और अमृतभाई से छोटे हैं. प्रहलाद और पंकज से बड़े हैं. नरेन्द्र मोदी की एक बहन भी है, जिनका नाम बसंतीबेन है.





पीएम मोदी बचपन में चाय बेचकर घर का खर्चा निकाला करते थे. पीएम ये खुद बता चुके हैं कि उन्होंने भारत-पाकिस्तान के 1965 के युद्ध में स्टेशन से गुज़रने वाले सैनिकों को चाय पिलाई थी.


पीएम मोदी ने अपनी स्कूलिंग वडनगर के भगवताचार्य नारायणाचार्य स्कूल से की थी जिसमें वह एनसीसी का हिस्सा भी रहे थे. इसी दौरान वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के भी सदस्य बने. वक्त के साथ साथ RSS मे बड़ी ज़िम्मेदारियां सौंप दी गईं.


पीएम मोदी को शुरूआत से ही विदेश घूमने के शौकीन हैं. 90 के दशक में पीएम मोदी पहली बार अमेरिका गए थे. जहां पर उन्होंने व्हाइट हाउस के बाहर अपने साथियों के साथ फोटो भी खिचवाई थी. 




  सरकारी/गैरसरकारी नौकरीयो की ताजा अपडेट पाए अब अपने मोबाइल पर साथ ही रोजाना करंट अफेयर